खेल-मनोरंजन

रसेल-रबाडा की जंग के बीच गांगुली भी होंगे आकर्षण का केंद्र

कोलकाता. विस्फोटक आंद्रे रसेल की लंबे शॉट खेलने की काबिलियत और कैगिसो रबाडा की सटीक यार्कर के बीच शुक्रवार को यहां कोलकाता नाइटराइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होने वाले आईपीएल मैच में फिर से रोचक जंग देखने को मिल सकती है.

लेकिन मैच से इतर केकेआर और भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भी आकर्षण का केंद्र होंगे. यह देखने में सभी की दिलचस्पी रहेगी कि बंगाल क्रिकेट संघ का अध्यक्ष मैच के दौरान कहां बैठता है. गांगुली अपने घरेलू मैदान ईडन गार्डन्स पर मेहमान होंगे क्योंकि अभी वह दिल्ली टीम के सलाहकार है जिसके कारण उन पर हितों के टकराव के आरोप भी लगे.

आईपीएल तालिका में छह मैचों में आठ अंक लेकर दूसरे स्थान पर काबिज केकेआर की तरफ से अभी तक का सत्र रसेल के नाम रहा है जिन्होंने पांच पारियों में 257 रन बनाये हैं. इनमें से 150 रन उन्होंने केवल छक्कों से बनाये हैं. उनका औसत 128.50 और स्ट्राइक रेट 212.39 है.

इससे विरोधी टीमों को समझ में नहीं आ रहा है कि उन्हें कैसे रोका जाए. चेन्नई सुपरंिकग्स के कप्तान महेंद्र ंिसह धोनी ने पिछले मैच में उनके खिलाफ स्पिनरों का प्रभावी उपयोग किया. केकेआर ने चेन्नई में खेला गया यह मैच सात विकेट से गंवाया था.

केकेआर को इस सत्र में अपनी पहली हार दिल्ली कैपिटल्स के हाथों मिली थी. दिल्ली ने सुपरओवर में जीत दर्ज की थी तथा रसेल के खिलाफ जंग में रबाडा ने बाजी मारी थी. रबाडा को सुपर ओवर में 11 रन बचाने थे. रसेल ने उनकी पहली गेंद पर चौका लगाया लेकिन रबाडा ने अपनी सटीक यार्कर पर उन्हें बोल्ड कर दिया जिसे गांगुली ने ‘टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ गेंद करार दिया था.

केकेआर अब उस हार का बदला चुकता करने के लिये आतुर है जबकि दिल्ली फिर से जीत दर्ज करके शीर्ष पांच में जगह बनाने की कोशिश करेगा. उसके अभी छह मैचों में छह अंक हैं.

केकेआर के प्रशंसक रसेल से एक और धमाकेदार पारी की उम्मीद कर रहे होंगे लेकिन पिच भी मैच में अहम भूमिका निभा सकती है. दिल्ली कैपिटल्स के पास विश्वस्तरीय तेज गेंदबाज हैं और कैब के कुछ लोगों का मानना है कि गांगुली पिच के बारे में अपनी राय रख सकते हैं जो कि तेज गेंदबाजों के अनुकूल हो.

गांगुली ने इन आरोपों पर कहा, ‘‘आप को पिच की प्रकृति के बारे में मैच के दिन ही पता चलेगा. पिच कैसी भी हो जो टीम अच्छी खेलेगी वह जीत दर्ज करेगी. ’’

टीमें इस प्रकार हैं : कोलकाता नाइट राइडर्स: दिनेश कार्तिक (कप्तान), रॉबिन उथप्पा, क्रिस लिन, शुभमन गिल, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, सुनील नारायण, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, निखिल नाइक, जो डेनली, श्रीकांत मुंडे, नीतीश राणा, संदीप वॉरियर, प्रसिद्ध कृष्णा, लॉकी फर्ग्यूसन, हैरी गुर्नी, केसी करियप्पा और यरा पृथ्वीराज.

दिल्ली कैपिटल्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), पृथ्वी साव, शिखर धवन, ऋषभ पंत, कॉलिन इनग्राम, कीमो पॉल, अक्षर पटेल, राहुल तेवतिया, अमित मिश्रा, कैगिसो रबाडा, इशांत शर्मा, हनुमा विहारी, अंकुश बैंस, हर्षल पटेल, मनजोत कालरा, क्रिस मॉरिस, शेरफेन रदरफोर्ड, जलज सक्सेना, संदीप लामिचाने, ट्रेंट बोल्ट, अवेश खान, नाथू ंिसह, बंडारू अयप्पा, कॉलिन मुनरो.
मैच रात आठ बजे से शुरू होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close