देश

मंगलवार शाम को थम जायेगा दूसरे दौर का प्रचार

नयी दिल्ली. लोकसभा चुनाव के दूसरे दौर में 18 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये मंगलवार को शाम पांच बजे के बाद चुनाव प्रचार थम जायेगा. दूसरे चरण के मतदान के लिये 19 मार्च को जारी की गयी अधिसूचना के अनुसार 13 राज्यों की 97 सीटों के लिये मतदान होगा.

लोकसभा की 543 सीटों के लिये सात चरणों में चुनाव होना है.पहले चरण में 11 अप्रैल को हुये चुनाव में 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हो चुका है. दूसरे चरण में तमिलनाडु की सभी 39 सीटों के अलावा बिहार की 40 में से पांच, जम्मू कश्मीर की छह में से दो, उत्तर प्रदेश की 80 में से आठ, कर्नाटक की 28 में से 14, महाराष्ट्र की 48 में से 10 और पश्चिम बंगाल की 42 में से तीन सीटों के लिये चुनाव होगा.

इस चरण में उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों पर चुनाव होना है उनमें आगरा, मथुरा, नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस और फतेहपुर सीकरी शामिल है.वहीं बिहार की किशनगंज, कटिहार, पूर्णियां, भागलपुर और बांका लोकसभा सीट के लिये दूसरे चरण में मतदात होगा.

जम्मू कश्मीर की श्रीनगर और ऊधमपुर सीट के अलावा पश्चिम बंगाल की जलपाईगुड़ी, दार्जिंिलग और रायगंज सीट पर भी दूसरे चरण में मतदान होगा. इन सभी सीटों पर सुबह सात बजे से शाम पांच से आठ बजे तक मतदान होगा जबकि छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित कुछ सीटों पर सुबह सात बजे से दिन में तीन बजे तक और ओडिशा की कुछ सीटों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा.

जबकि जम्मू कश्मीर की दो सीटों सहित उत्तर प्रदेश एवं बिहार सहित अन्य राज्यों की सभी सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान चलेगा.सिर्फ तमिलनाडु की मदुरै सीट पर सुबह सात बजे से रात आठ बजे तक मतदान होगा. मंगलवार शाम प्रचार बंद होने की अवधि संबद्ध सीट पर मतदान खत्म होने के समय से 48 घंटे पहले शुरु हो जायेगी.आयोग ने स्पष्ट किया है कि जिन सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान होगा उन सीटों पर 16 अप्रैल को शाम छह बजे से प्रचार थम जायेगा.

दूसरे चरण में चुनाव वाली 97 सीटों पर कुल 1635 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.इनमें पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा, द्रमुक नेता दयानिधि मारन, कनिमोई, महाराष्ट्र के पूर्ण मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राजबब्बर, भाजपा की हेमा मालिनी और बसपा के दानिश अली शामिल हैं.

उम्मीदवारों की सूची में कलकत्ता उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश सी एस कर्णन भी शामिल हैं.वह चेन्नई लोकसभा क्षेत्र से एंटी करप्शन डायनमिक पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close