देशराजनीतिराज्य

पश्चिम बंगाल की सात लोकसभा सीटों पर पांचवे चरण में मतदान जारी

कोलकाता. पश्चिम बंगाल की तीन जिलों में फैली लोकसभा की सात सीटों पर सोमवार को पांचवे चरण के चुनाव में मतदान जारी है.
सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस एवं वाम मोर्चे का घटक दल माकपा इन सातों सीट के मुख्य दावेदारों में शामिल हैं. इन सीटों पर चुनाव लड़ रहे 83 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला 1,16,91,889 मतदाता करेंगे.

बनगांव (आरक्षित), बैरकपुर, हावड़ा, उलुबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली और आरामबाग (आरक्षित) सीटों के लिए हुए चुनाव प्रचार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की चुनावी सभाएं शामिल हैं.
बनर्जी ने कई रोडशो में भी हिस्सा लिया जिनमें से एक तो चुनाव प्रचार के आखिरी दिन ही हुआ.

तृणमूल कांग्रेस ने बनगांव सीट पर मतुआ समुदायों के मतों को विभाजित करते हुए भाजपा प्रत्याशी शांतनु ठाकुर के खिलाफ ममता ठाकुर को उतारा है. माकपा ने अलाकेश दास को अपना प्रत्याशी बनाया है जबकि कांग्रेस की ओर से सौरभ प्रसाद को चुनावी मैदान में उतारा गया है. शांतनु ठाकुर शनिवार को एक हादसे में घायल हो गए थे.

तृणमूल कांग्रेस को 2011 और 2016 के विधानसभा चुनावों में मिली जीत में मतुआ वोटों को बड़ा कारण माना गया था.
राज्य में इनकी संख्या 30 लाख के आस-पास है और मतुआ वोट उत्तर एवं दक्षिण 24 परगना जिले की कम से कम पांच लोकसभा सीटों में चुनावी परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं.

बैरकपुर में टीएमसी ने भाजपा के अर्जुन ंिसह के खिलाफ दिनेश त्रिवेदी को उतारा है. ंिसह चुनाव से पहले टीएमसी का दामन छोड़ भाजपा का हाथ थाम चुके थे. वहीं इस सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी मोहम्मद आलम हैं जबकि माकपा ने गार्गी चटर्जी को अपना प्रत्याशी बनाया है.

हावड़ा लोकसभा सीट पर मुकाबला फुटबॉल खिलाड़ी से राजनीतिक बने टीएमसी के प्रसून बनर्जी, भाजपा के रंतिदेव सेनगुप्ता, कांग्रेस की शुभ्रा घोष और माकपा के सुमित्रो अधिकारी के बीच है. उलुबेरिया में टीएमसी के सजदा अहमद भाजपा के जॉय बनर्जी से भिड़ेंगे. वहीं कांग्रेस ने शोमा रानीश्री को उतारा है और माकपा ने मकसूदा खातुन को अपना प्रत्याशी बनाया है.

हुगली सीट पर मुकाबला टीएमसी की डॉ रत्ना डे नाग , भाजपा की सेलिब्रिटी प्रत्याशी लॉकेट चटर्जी, माकपा के प्रदीप साहा और कांग्रेस के प्रतुल चंद्र साहा के बीच है. आरामबाग सीट पर टीएमसी की अपरूपा पोद्दार भाजपा के तपन कुमार रे के खिलाफ लड़ रही हैं. माकपा ने शक्ति मोहन मलिक को उतारा है और कांग्रेस ने ज्योति कुमारी दास को अपना प्रत्याशी बनाया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close