छत्तीसगढ़

दीपक नलिनी आर्ट की कला प्रदर्शनी एवं प्रतियोगिता सफतम ढ़ंग से संपन्न

रायगढ़ – कला अभिव्यक्ति का एक सशक्त माध्यम है, कला के बिना मनुष्य अधूरा है कला समाज में सकारात्मक सोच को आगे बढाती है, हर व्यक्ति के पास अपना एक हुनर, अपनी एक कला होती है। दीपक नलिनी आर्ट, रायगढ़ कला संस्था ने प्रत्येक प्रतिभा को निखारने एवं संवारने हेतु कलाकारों के लिए एक मंच की स्थापना की। स्थापना के प्रथम वर्ष में ही गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर स्थानीय श्याम मंदिर हॉल में एक कला प्रतियोगिता एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया, जिसमें रायगढ़ अंचल से आये कुल 175 प्रतिभागियों ने अपनी 300 से ज्यादा कृतियों के साथ हिस्सा ले कर कार्यक्रम को सफल बनाया। संस्था द्वारा 25-26 जनवरी 2019 को स्थानीय श्याम मंदिर हॉल में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ रोटरी क्लब ऑफ रायगढ़ ग्रेटर के अध्यक्ष रोट.सुनील अग्रवाल (लेन्ध्रा) और सचिव रोट. कल्पेश पटेल जी ने माँ सरस्वती के सामने दीप प्रज्वलित कर के किया।

दो दिवसीय कार्यक्रम का समापन रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ वही कार्यक्रम अध्यक्ष सलीम नियरिया (सभापति,नगर पालिक निगम), विशिष्ट अथितियों में सुनील अग्रवाल (अध्यक्ष, रोटरी क्लब ऑफ रायगढ़ ग्रेटर), हरमीत घई ( समाज सेवी), राजेन्द्र पांडेय (अध्यक्ष, रायगढ़ नागरिक सहकारी बैंक), लता अग्रवाल जी ( अध्यक्ष, लायनेस क्लब ,रायगढ़), राकेश पांडे (अध्यक्ष एनएसयूआई रायगढ़) एवम रायगढ़ शहर के कई गणमान्य नागरिकों और कलाकारों की उपस्थिति में उल्लास माहौल में सम्पन्न हुआ।

दीपक नलिनी आर्ट की अध्यक्ष नलिनी शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि अंचल के कई क्षेत्रों से आये कलाकारो ने अपनी कला का बेहतरीन प्रदर्शन इस प्रदर्शनी के माध्यम से किया। वही संस्था के उपाध्यक्ष श्रीकांत दीक्षित ने बताया कि स्व. दीपक शर्मा की स्मृति में आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य नवकलाकारो को एक मंच प्रदान करना है जिससे इन कलाकारों की अपनी प्रतिभा लोगो के समक्ष आये और कलाकारों को हौसला मिले।

कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों ने आयोजित प्रतियोगिता के अंतर्गत तैल चित्र, जल चित्र, रेखा चित्र साथ ही वास्तु कला, मूर्ति कला, फेब्रिक, एवम रंगोली जैसे विभिन्न माध्यमों में अपनी योग्यता को सबके सामने प्रदर्शित किया एवम उसमे स्थान प्राप्त किया।
कार्यक्रम का सफल संचालन तृप्ति अग्रवाल ने किया एवम आभार प्रदर्शन में अनिता दीक्षित ने रोटरी क्लब ऑफ रायगढ़ ग्रेटर, लायनेस क्लब, रायगढ़, रेखा महमिया, रामदास जी अग्रवाल, धर्मपाल चैधरी, दुर्गा परमार, कु.जयती तुषार चैहान एवम कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों, कलाकारों, मीडिया कर्मियों और गणमान्य नागरिकों का ससम्मान आभार व्यक्त किया। मीडिया प्रभारी श्री राज सहगल ने बताया कि संस्था के प्रथम वर्ष की सफलता को देखते हुए अपने कार्यक्रम में आमंत्रित अतिथियों कार्यक्रम की भूरी भूरी प्रशंसा की।

कार्यक्रम को सफल बनाने में दीपक नलिनी आर्ट की अध्यक्ष नलिनी शर्मा, उपाध्यक्ष श्रीकांत दीक्षित, सचिव गजेंद्र सिंह, सह सचिव दिनेश देवांगन, कोषाध्यक्ष ऋषि वर्मा, मीडिया प्रभारी राज सहगल, सह मीडिया प्रभारी सोमेश साव, कार्यकारी सदस्यों में देवेंद्र गुप्ता, प्रणीता खोसला, हेतल पांचाल, सायनी खोसला, नीरज, सुरेश, दुर्गा परमार, जयती, तुषार, कु. शिखा अग्रवाल, नेहा साव एवम महेंद्र का योगदान रहा। वही संस्था के कोषाध्यक्ष ऋषि वर्मा ने संस्था की ओर से मनोज श्रीवास्तव, प्रमोद खोसला, बबुआ दास, राहुल गोयल, देवेंद्र गुप्ता, अनिता दीक्षित, तृप्ति अग्रवाल और युवराज सिंह आजाद को अपना अमुल्य समय प्रदान के लिए विशेष धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में सभी प्रतिभागियों को प्रथम द्वितीय तथा तृतीय एवं कुछ कलाकारों को विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close