छत्तीसगढ़राजनीति

छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों में पहले दो घंटे में लगभग 11 फीसदी मतदान

रायपुर. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में छत्तीसगढ़ की कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद सीटों के लिए बृहस्पतिवार को हो रहे मतदान के शुरूआती दो घंटों में लगभग 11 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने यहां बताया कि लोकसभा निर्वाचन-2019 के अंतर्गत दूसरे चरण में छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद में मतदान प्रारंभ हो गया. इन क्षेत्रों में कुल 49 लाख सात हजार 489 मतदाता 36 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. इनमें कांकेर लोकसभा के 15 लाख 54 हजार 995, राजनांदगांव के 17 लाख 15 हजार 492 और महासमुंद लोकसभा के 16 लाख 37 हजार दो मतदाता शामिल हैं.

अधिकारियों ने बताया कि शुरूआती दो घंटों में क्षेत्र के लगभग 11 फीसद मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया.
मतदान केंद्रो के बाहर सुबह से ही मतदाताओं की कतारें देखी जा रही हैं. इनमें ज्यादा संख्या महिलाओं और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की है. गर्मी के बाद भी मतदाताओं में उत्साह देखा जा रहा है.

अधिकारियों ने बताया कि कुछ मतदान केंद्रों में ईवीएम मशीन में खराबी आने के बाद मतदान प्रभावित हुआ था. सुधार कार्य के बाद मतदान फिर से प्रारंभ हुआ. वहीं राज्य नियंत्रण कक्ष से तीनों लोकसभा क्षेत्रों में हो रहे मतदान की निगरानी की जा रही है.
अधिकारियों ने बताया कि तीनों लोकसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए कुल छह हजार 484 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. कांकेर में 2022, राजनांदगांव में 2322 तथा महासमुंद में 2140 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं. कांकेर लोकसभा से नौ, महासमुंद से 13 और राजनांदगांव से 14 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

अधिकारियों ने बताया कि राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के पंडरिया, कवर्धा, खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव और खुज्जी विधानसभा क्षेत्रों, महासमुन्द लोकसभा क्षेत्र के सराईपाली, बसना, खल्लारी, महासमुंद, राजिम, कुरूद, धमतरी विधानसभा क्षेत्रों और कांकेर लोकसभा क्षेत्र के सिहावा, संजारी-बालोद, डौंडीलोहरा और गुन्डरदेही विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा.

वहीं राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के मोहला-मानपुर, कांकेर लोकसभा क्षेत्र के अन्तागढ़, भानुप्रतापपुर, केशकाल और कांकेर विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा.

अधिकारियों ने बताया कि महासमुन्द लोकसभा क्षेत्र के बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा के अन्तर्गत छह मतदान केन्द्रों पर भी सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक वोट डाले जाएंगे. इनमें कामरभौंदी, आमामोरा, ओढ, बडेगोबरा, सहबीनकछार और कोदोमाली मतदान केन्द्र शामिल हैं. बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा के शेष मतदान केन्दों में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा.

तीनों लोकसभा क्षेत्रों में 36 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के मध्य है. राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि लोकसभा क्षेत्रों में मतदान को देखते हुए सुरक्षा बल के लगभग 60 हजार जवानों को तैनात किया गया है. वहीं क्षेत्र पर ड्रोन से भी नजर रखी जा रही है.

छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव आयोग ने तीन चरणों में मतदान का फैसला किया है. पहले चरण में 11 अप्रैल को बस्तर लोकसभा सीट के लिए मतदान संपन्न हुआ है. वहीं दूसरे चरण में बृहस्पतिवार को कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है. तीसरे चरण में 23 अप्रैल को रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर चांपा, दुर्ग और सरगुजा लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close